Sunday, May 21, 2023

Green Coffee से 4 सप्ताह में वजन घटाएं - Green Coffee for Weight Loss in Hindi



आज कल अधिकांश लोग अनियमित दिनचर्या और बिगड़े खान-पान की वजह से मोटापे का शिकार हो जाते हैं। मोटापा एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से लोगों को गंभीर बीमारियाँ हो जाती हैं जो जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं ।आज कल देश में ज्यादातर लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। तो मैं आपको इस गंभीर बिमारी से छुटकारा दिलाने का एक छोटा सा उपाय बताता हूँ।शायद आप नहीं समझे हम बात कर रहे हैं, ग्रीन कॉफी की। वजन घटाने के लिए ग्रीन टी के बारे में तो बहुत लोगों ने सुना होगा,लेकिन ग्रीन कॉफी वेट कम करने में कैसे मददगार साबित हो सकती है? इस लेख में मैं आपको इसी बारे में जानकारी दूंगा। ग्रीन कॉफी को लेने का सही समय जानने से पहले यह समझना जरूरी है कि वजन घटाने के लिए ग्रीन कॉफी कैसे मददगार हो सकती है।

Green Coffee for Weight Loss

दरअसल, सामान्य तौर पर जिस कॉफी का हम सेवन करते हैं वह कॉफी बींस को रोस्ट करके बनाई जाती है। रोस्टिंग से कॉफी का टेस्ट तो काफी अच्छा हो जाता है,लेकिन उसमें मौजूद पोषक तत्व कम हो जाते हैं। इसलिए वेट कम करने के लिए ग्रीन कॉफ़ी के सेवन की सलाह दी जाती है क्योंकि ग्रीन कॉफी में नेचुरल पोषक तत्व मौजूद रहते हैं।आइये इसके कुछ अहम् तथ्यों को जान लेते हैं जो वजन कम करने में रामबाण साबित होते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रीन कॉफ़ी में क्लोरोजेनिक एसिड (Chlorogenic Acid) के साथ एक और खास तत्व ट्राइगोनलाइन (Trigonelline) भी पाया जाता है।यह दोनों तत्व संयुक्त रूप से न केवल इंसुलिन को सक्रीय करके ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं, बल्कि ब्लड में शुगर मिलने की प्रक्रिया को भी धीमा करने में सहायक माने जाते हैं।इतना ही नहीं ग्रीन कॉफी में पाया जाने वाला क्लोरोजेनिक एसिड उपापचय (Metabolism) की प्रक्रिया को सुधारने के साथ मोटापे से संबंधित हार्मोन को भी संतुलित करने में सक्षम पाया गया है। एक अध्ययन के अनुसार पाया गया कि क्लोरोजेनिक एसिड शरीर में प्लाज्मा ट्राइग्लिसराइड (एक प्रकार का फैट) और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में सहायक साबित हो सकता है, जो कि मोटापे से संबंधित जोखिम कारकों में से एक है। सामान्य तौर पर ग्रीन कॉफी को उपयोग में लाने के लिए आप इसके प्राकृतिक बीन्स को लें और उन्हें ग्राइंडर की मदद से पीस लें। अब एक छोटा चम्मच ग्रीन कॉफी पाउडर को एक कप गर्म पानी में 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दे उसके बाद उसे अच्छे से मिक्स करें। आप चाहे तो मिठास के लिए इसमें शहद मिला सकते हैं, वरना इसकी कोई विशेष आवश्यकता नहीं होती है।

ग्रीन कॉफ़ी से कितने दिन में वजन कम होता है

ग्रीन कॉफी एक या दो महीने में अच्छा खासा वजन कम कर देती है।अधिकतर लोगों को 4 सप्ताह में results दिखने लगते हैं।

Green Coffee Price -> Check Price Below 👇

 
 

No comments:

Post a Comment

How an Indian CEO lost 71 kg in 2 years

Dhruv Agarwala, CEO of Housing.com, embarked on a remarkable journey to shed 71 kg in just two years after experiencing an episode of heartb...